Cancel Preloader

500 रुपए की लागत से मोती की खेती कर कमाएं 5 हजार, मन की बात में पीएम मोदी ने की इस किसान की तारीफ

 500 रुपए की लागत से मोती की खेती कर कमाएं 5 हजार, मन की बात में पीएम मोदी ने की इस किसान की तारीफ

अगर इंसान में लगन हो, तो वह ऐसा काम भी कर सकता है, जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है. ऐसा ही काम सफल किसान जयशंकर कुमार ने कर दिखाया है. वह पहले सामान्य नौकरी करते थे, फिर एक दिन उन्होंने मोती की खेती करने का विचार बनाया. इसकी खेती करने के लिए पहले पूरी जानकारी जुटाई, साथ ही जयपुर और भुवनेश्वर में ट्रेनिंग ली. इसके बाद अपने गांव में ही मोती की खेती करना शुरू कर दिया. मौजूदा समय में वह मोती की खेती से अच्छी कमाई कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने की सराहना

बाते रविवार पीएम मोदी ने लाइव टेलीकास्ट के जरिए मन की बात कार्यक्रम में बेगूसराय जिले के डंडारी प्रखंड के तेतरी गांव में रहने वाले सफल किसान जयशंकर कुमार के कार्यों की सराहना की. उन्होंने कहा कि किसान ने वंशीधर उच्च विद्यालय तेतरी में क्लर्क की नौकरी छोड़ दी और कम लागत से उन्नत खेती करने का रास्ता अपनाया। इससे वह देश के अन्य किसानों के लिए नजीर बन गए हैं.

सफल किसान की अभिरुचि

सफल किसान जयशंकर कुमार ने पशुपालन में बकरी, बत्तक, खरगोश, मत्स्य पालन में अभिरुचि दिखाई है, साथ ही औषधीय पौधों की खेती में भी अभिरुचि दिखाई है. इसके अलावा मीठे जल वाले ताल-तलैया में मोती तैयार करने का काम करते हैं. इसमें लागत भी बहुत कम लगती है.

Related post